Bard का नाम बदलकर, Google ने Gemini Advanced का शुभारंभ किया है, इसमें क्या है विशेष, यह जानिए।|After changing the name of Bard, Google has launched Gemini Advanced, know what is special in it.

 Bard का नाम बदलकर, Google ने Gemini Advanced का शुभारंभ किया है, इसमें क्या है विशेष, यह जानिए।

Google-changed-the-name-of-Bard-to-Gemini-Advance


Google ने जेमिनी एडवांस्ड को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस ब्रांड का नाम बदलकर उसे जेमिनी में बदला है, और इसका उल्ट्रा वर्जन को जेमिनी एडवांस्ड कहा जा रहा है। कई रिपोर्ट्स और तिमाही आय कॉल के दौरान Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने इसके लॉन्च की जानकारी दी है। आइए इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं।


AI की दौड़ में अपनी जगह सुरक्षित रखने के लिए सभी टेक कंपनियां लगातार इस दिशा में काम करती रहती हैं। इसी सिलसिले में, Google ने भी एक बड़ा कदम उठाया है और 'जेमिनी एडवांस्ड' को लॉन्च किया है।

इस नए बदलाव के साथ, कंपनी ने अपनी AI क्षमताओं को एक स्तर ऊपर पहुंचा दिया है। यह कंपनी का नवीनतम AI मॉडल है, जिसे जेमिनी कहा जाता है, और यह उपयोगकर्ताओं के लिए AI को अधिक उपयोगी और सुलभ बनाएगा।

Google ने किया जेमिनी एडवांस्ड को  लॉन्च

Google ने बार्ड के साथ अपने AI की शुरुआत की। यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म बन गया है, जिससे लोगों ने गूगल के सबसे अनुभवशील तकनीकी अनुभवों को साझा किया है।

अब इसे जेमिनी के रूप में रीब्रांड किया गया है। आपको बता दें कि जेमिनी वेब पर 40 भाषाओं में उपलब्ध है।

इसे जल्दी ही एंड्रॉयड पर नए जेमिनी एप्लिकेशन के रूप में लांच किया जाएगा। वहीं, iOS पर इसे Google एप्लिकेशन में उपलब्ध किया जाएगा।


बार्ड के अल्ट्रा वर्जन को ही जेमिनी एडवांस्ड के नाम से जाना जाएगा, जो तर्क करने, निर्देशों का पालन करने, कोडिंग और क्रिएटिव काम करने में सहायक होगा।

यदि आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो Google One AI प्रीमियम प्लान की सदस्यता लेकर जेमिनी एडवांस्ड का उपयोग कर सकते हैं।


2023 में हुई थी Gemini Advanced शुरुआत

- हालांकि 2022 को AI की शुरुआत का साल माना जाता है, लेकिन 2023 में इसने अपना नाम काफी बढ़ाया।

- गूगल के लिए यह साल विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहा क्योंकि दिसंबर 2023 में Google ने AI को सभी के लिए लाने की योजना बनाई।

- इससे जेमिनी युग की शुरुआत हुई, जिसने टेक्स्ट, इमेज, ऑडियो, और वीडियो तक के AI एप्लिकेशनों को पेश किया, जिसने इसे एक नया मकाम दिया।

- जेमिनी को लाखों लोगों द्वारा रोज़ाना उपयोग किया जाता है।

- इस उत्पाद से लेकर एपीआई और प्लेटफ़ॉर्म तक फैला हुआ एक इको सिस्टम बन रहा है।


 आखिर क्यों खास है Google Gemini जाने :- 

जैसा कि हम जानते हैं कि गूगल अपने AI के माध्यम से ज्यादातर लोगों को इसका एक्सेस देना चाहता है। इसलिए, जेमिनी मॉडल को उन प्रोडक्ट में भी इंटीग्रेट किया जा रहा है जिन्हें लोग और व्यापार हर दिन उपयोग करते हैं। इसमें कंपनी का वर्कस्पेस और Google क्लाउड शामिल हैं।


वर्कप्लेस की बात करें, 10 लाख से अधिक लोग डुएट एआई की मदद से अपने काम को बेहतर बनाने के लिए 'हेल्प मी राइट' जैसी सुविधाओं का उपयोग कर रहे हैं। डुएट एआई जल्द ही वर्कस्पेस के लिए जेमिनी बन जाएगा और Google One AI प्रीमियम प्लान वाले यूजर्स जीमेल, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स, और मीट में जेमिनी का उपयोग कर पाएंगे।


इसी तरह, क्लाउड ग्राहकों के लिए भी जेमिनी पेश किया जाएगा, जो डेवेलपर्स को तेजी से कोड करने में मदद करेगा।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Hollywood Movies