अब आप भीले सकते है :गूगल फॉर्म्स से भुगतान PayQ का उपयोग करके Paymentका लेन-देन कर सकते हैं||Now you can also: Make payments from Google Forms using PayQ.

अब आप भीले सकते है :गूगल फॉर्म्स से भुगतान PayQ का उपयोग करके Paymentका लेन-देन कर सकते हैं| 

Make payments from Google Forms using PayQ.



यहां बताया गया है कि गूगल फॉर्म्स में भुगतान के लिए PayQ एक उत्कृष्ट गूगल एड-ऑन है जो आपको भुगतानीय गूगल फॉर्म्स बनाने की अनुमति देता है। यहां PayQ का उपयोग करने के लिए कदम-कदम पूरी प्रक्रिया है:


Step 1: PayQ स्थापित करें और आवश्यक अनुमतियों को स्वीकार करें


1. PayQ एड-ऑन को Google Workspace Marketplace से डाउनलोड करें या Google Workspace Marketplace पर जाएं और PayQ खोजें।

2. एक्सटेंशन दिखाई देता है, उसे चुनें और इसके बारे में सब कुछ पढ़ें।

3. "स्थापित" पर क्लिक करें, नियम और शर्तें स्वीकार करें, और यही करें।

4. PayQ तक पहुँचने के लिए आपको और कुछ भी करना है।

5. Google Forms डैशबोर्ड पर जाएं और अपने ईमेल आईडी का उपयोग करके साइन इन करें।

6. वहां पहुँचकर, आप पूर्व-मौजूद फॉर्म्स में से चुन सकते हैं या एक परीक्षण फॉर्म बना सकते हैं। वहां, आपको PayQ मिलेगा, जो "पजल" आइकन के साथ संबंधित फॉर्म के साथ एक चैट बॉक्स-जैसा PayQ इंटरफेस को खोलने के लिए इंतजार कर रहा है।

7. "PayQ-गूगल फॉर्म्स पर भुगतान जोड़ें" पर क्लिक करें ताकि आपको इस उपकरण का उपयोग कैसे करना है और सेटिंग्स के लिए फिलर्स मिल सकें।


Step 2: फॉर्म को गूगल शीट से जोड़ना


1. जब आप फॉर्म की संरचना के साथ खुश हो जाएं, तो आपके सामने पहले से ही खुला हुआ PayQ चैटबॉक्स में जाएं और पहले विकल्प "फ़ॉर्म और शीट को जोड़ें" पर क्लिक करें।

2. जब आप गूगल शीट्स को अपने फॉर्म से जोड़ लेते हैं, एक पॉपअप फॉर्म खुलेगा जिसमें जोड़ने का काम कैसे होता है, यह जानकारी होती है। इसमें एक विकल्प है जो आपको आपके फॉर्म से जुड़े गूगल शीट पर ले जाता है।

3. ध्यान दें: PayQ आपके फॉर्म में अपनी खुद की ईमेल फ़ील्ड जोड़ता है जिसका उपयोग भुगतान लिंक और रसीद को गूगल फॉर्म सबमिटर को भेजने के लिए किया जाता है।

4. इस तथ्य को जोड़ने के लजनाएं: PayQ गूगल फॉर्म्स को गूगल शीट्स से जोड़ने का एक कारगर तरीका प्रदान करता है, जिससे ईमेल आईडी और भुगतानों का ट्रैकिंग हो सकता है। फॉर्म का डेटा उपयोगकर्ताओं द्वारा भरा जाता है, जिसमें भुगतान शामिल है। PayQ गूगल शीट्स में भी महत्वपूर्ण विवरण जोड़ता है, जैसे कि ऑर्डर आईडी, आर्डर रसीद लिंक, और जमा की गई राशि।


Step 3: एप्लिकेशन भुगतान इनपुट विकल्प


यदि आपने भुगतान विकल्पों को मैन्युअली एकीकृत नहीं किया है, तो PayQ आपको एक अनुकूलन करने वाले विकल्प के लिए "नमूना भुगतान इनपुट" के माध्यम से जोड़ने की अनुमति देता है।


इससे मदद होती है अगर आप यह सही तरीके से जानना चाहते हैं कि आप कैसे दर्शकों से पूछें। PayQ कई विकल्प प्रदान करता है - चेकबॉक्स, रेडियो बटन्स, ड्रॉपडाउन, चेकबॉक्स ग्रिड, और शॉर्ट टेक्स्ट भी, जो आप चयन कर सकते हैं और फॉर्म में जोड़ सकते हैं।


Step 4: भुगतान साथी को जोड़ना


यदि आप PayQ इंटरफेस को देखते हैं, तो वहां एक खाता है जिसे "भुगतान विवरण दर्ज करें" कहा जाता है। यहां आप अपनी चयनित भुगतान गेटवे - स्ट्राइप, रेज़रपे, या पेपैल, के साथ फॉर्म डेटा को जोड़ सकते हैं।


यह आपको अपनी पसंदीदा मुद्रा में भुगतान करने का विकल्प भी प्रदान करता है।


पहले तथा सैंपल भुगतान इनपुट विकल्प को शामिल करने वाले पूर्व-में स्थापित करने के लिए हमेशा वापस जा सकते हैं, इसमें फॉर्मेट का चयन करें और टेक्स्ट को " $" जैसे मुद्रा तत्व को शामिल करने के लिए सान्दर्भिक हो सकता है। यदि आप INR में भुगतान स्वीकार करना चाहते हैं, तो रेज़रपे उपभोक्ता द्वारा चयन करना होगा।


Step 5: परीक्षण मोड की कोशिश करना


सभी संबंधित भुगतान गेटवे के लिए परीक्षण मोड में प्रयास करने के लिए आपको पहले PayQ योजना की सदस्यता लेनी होगी।


एक बार जब आपने सही योजना खरीद ली ह


ै, तो आप परीक्षण मोड में भुगतान गेटवे की तरह इसे प्रयोग कर सकते हैं।


1. आप "स्ट्राइप" को भुगतान गेटवे के रूप में चयन कर सकते हैं, और एक बार किया जाता; आप सीधे स्ट्राइप डैशबोर्ड या अपने खाते पर जा सकते हैं, "डेवलपर्स" खंड में जाएं, "टेस्ट मोड" का चयन करें, और API कुंजीयाँ चुनें।

2. जब आपके पास API कुंजीयाँ हैं, तो उन्हें PayQ इंटरफेस में डालें और एक भुगतान करने का परीक्षण करें। भुगतान इंटरफेस को परीक्षण करते समय, आप टैक्स और हैंडलिंग चार्ज या प्रोमो कोड भी जोड़ सकते हैं ताकि पता चल सके कि स्ट्राइप इंटरफेस काम कर रहा है या नहीं।

3. पेपैल का उपयोग करके भुगतान करने के लिए, आपको पहले स्ट्राइप टैब को बंद करना होगा, पेपैल को गेटवे के रूप में सक्षम करना होगा, "डेवलपर्स" खंड में जाना होगा, और अपनी API कुंजीयाँ प्राप्त करने के लिए लॉगिन करना होगा।

4. एक बार किया जाने पर, आप एक भुगतान का परीक्षण कर सकते हैं और यह भी जाँच सकते हैं कि क्या सैंपल रसीद सही तरीके से उत्पन्न हो रही है या नहीं। आप यही चेक कर सकते हैं पेपैल के API कॉल्स खंड के माध्यम से। रेज़रपे और पेपैल जैसे अन्य भुगतान गेटवे भी परीक्षण मोड के हिस्से के रूप में API कुंजीयाँ परीक्षण करने का विकल्प प्रदान करते हैं।

5. परीक्षण करते समय, आप "सूचनाएँ" खंड को भी परीक्षण कर सकते हैं ताकि आप यह देख सकें कि जब उपयोगकर्ता किसी आदेश या सेवा के लिए सफलतापूर्वक भुगतान करता है, तो उन्हें पढ़ने के लिए आप चाहते हैं वह बिल्कुल क्या कहते हैं।

6. एक बार परीक्षण मोड तत्वों का ध्यान रखा गया है, तो आप जल्दी से "भेजें" पर क्लिक करके फॉर्म का एक उपयोगकर्ता-विशिष्ट संस्करण बना सकते हैं।


परीक्षण मोड आपको यह जांचने में मदद करता है कि भुगतान गेटवे, सूचनाएँ, प्रमोशन, और आपके भुगतान सेटअप के अन्य तत्व क्या सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं।


Step 6: भुगतान ट्रैकिंग


यदि परीक्षण मोड अपेक्षित परिणाम लौटाता है, तो आपको अपने चयनित भुगतान गेटवे का पुनरावृत्ति करना होगा, "लाइव मोड" पर क्लिक करना होगा, सही लाइव मोड API कुंजीयाँ सेट करनी होंगी, और वास्तविक भुगतानों की ओर बढ़ना होगा। यहां इसे कैसे ट्रैक किया जा सकता है:


1. उस लिंक शीट को खोलें जिसे आपने पहले बनाया था।

2. प्रत्येक सबमिशन के बाद PayQ फ़ील्ड की नजदीक देखें जैसे ही वे अपडेट होते हैं।

3. आपके भुगतान गेटवे के डैशबोर्ड का भी समीक्षा करें, यह जांचें कि भुगतान पहुँच गए हैं या नहीं।


प्रत्येक प्रतिसाद, भुगतान क्रेडिट के साथ, गूगल शीट्स में रिकॉर्ड किया जाता है।


इस कदम के अंत में, आपको चाहिए कि आप PayQ का उपयोग करके सीधे गूगल फॉर्म्स के माध्यम से भुगतान करने में सक्षम हों। खासकर, भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा पहले भरे गए ईमेल आईडी पर एक रसीद या भुगतान स्वीकृति मिलेगी।


और यह PayQ का उपयोग करने का तरीका समाप्त हो जाता है।


PayQ विशेष रूप से उपयोगी कुछ विशेषताएं जो आपको अच्छी तरह से मिल सकती हैं


अगर आप अभी भी PayQ को आजमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां कुछ शीघ्र विशेषताएं हैं जो आपकी याद दिला सकती हैं:


- तीन प्रमुख गेटवे के साथ आसान भुगतान स्थापना

- आपको अनुकूलित आदेश संदेश सेट करने की अनुमति है

- उपयोगकर्ताओं को विस्तृत भुगतान रसीदें मिलती हैं

- SMS और ईमेल के माध्यम से स्वचालित आदेश सत्यापन अलर्ट्स

- उपयोगकर्ताओं के लिए ईमेल-संचालित आदेश लुकअप विकल्प प्रदान करता है

- भुगतान स्वचालन में कोडिंग की आवश्यकता नहीं है

- व्यापक उपयोग क्षमताओं का समर्थन करता है, जैसे कि ऑनलाइन आदेश, चंडाचंदी, और अधिक।


इन सभी गुणों के कारण, PayQ न केवल उपयोगी है, बल्कि यह बहुपरकारी भी है।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Hollywood Movies