क्या आप जानना चाहते हैं आपके नाम से कितने SIM पंजीकृत हैं ओर other सिम को डिएक्टिव भी कर सकते हैं Do you want to know how many SIMs are registered in your name and can also deactivate other SIMs?

 क्या आप जानना चाहते हैं आपके नाम से कितने SIM पंजीकृत हैं ओर other सिम को डिएक्टिव भी कर सकते हैं 

Do you want to know how many SIMs are registered in your name and can also deactivate other SIMs?

भारत सरकार ने एक व्यक्ति के लिए अपने नाम पर 9 सिम रखने की अनुमति देती है। और 

भारत में स्मार्टफोन के यूजर्स की संख्या तेज बढ़ने के साथ ही सिम कार्ड बिक्री कई गुना हो गई है। आज,अधिकांश User के पास मैं दो से अधिक सिम हैं और इससे सिम कार्ड संबंधित घोटाले और धोखाधड़ी की घटना भी बढ़ती जा रही हैं 

यदि आप देखना चाहते हैं कि आपके नाम कितनी सिम पंजीकृत हैं, तो भारत सरकार की संचार साथी पोर्टल एक अच्छा टूल है जो कि आपके आधार से जुड़े सिम कार्डों की संख्या जांच करने देता है।

मेरे नाम से कितने सिम कार्डों जारी है ,कैसे देखें?

1. इस का पता लगाने के लिए आपके पास कितनी सिम हैं, इसके लिए पसंद का इंटरनेट ब्राउज़र Open और 'Tafcop Portal' खोजें। या फिर 'communication partner' पोर्टल पर जाकर भी विकल्प पा सकते हैं।


2. आपको दिखाई देने वाले पेज पर अपना मोबाइल नंबर को टाइप करके और एक कैप्चा को दर्ज करना होंगा।


3. कैप्चा दर्ज हो जाने के बाद, 'वैलिडेट कैप्चा' पर क्लिक करें और इसके बाद मैं ओटीपी प्राप्त होगा। इसे ओटीपी  को दर्ज करें और 'लॉगिन' बटन पर टैप करें।


इस के बाद पोर्टल में अपने नाम से खरीदे गए  सिम की रिपोर्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 

इस जानकारी का मै अब क्या करूँ?

वेबपेज मैं आप उन सभी मोबाइल नंबरों को देख सकते हैं जो की आपके नाम से सक्रिय हैं। यदि  कोई ऐसा नंबर मिलता है जो कि संदिग्ध लगता है, आप बाईं ओर कि तरफ स्थित बॉक्स पर क्लिक कर इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं, और 'मेरा नंबर नहीं' विकल्प चुनें और  'रिपोर्ट' बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ें।


ऐसा करके दूरसंचार विभाग के लिए यह सूचित किया जाएगा कि यह नंबर आपका नहीं है, इसके बाद सरकार इस नंबर की सेवाओ बंद कर सकती है।

यदि ऐसे किसी कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है तो 'आवश्यक नहीं' विकल्प चुन कर भी काम चल जाएगा। और आप 'आवश्यक' विकल्प को चुन सकते हैं  सरकार को बताने के लिए 'रिपोर्ट' बटन को दबा सकते हैं कि यह आप सक्रिय रूप से मोबाइल नंबरों का Use कर रहे हैं।

सिम की धोखाधड़ी कम करने के लिए सरकार क्या कर रही है?

भारत सरकार लोगों को एक ही नाम कि id से 9 सिम कार्ड खरीदने की अनुमति देती है। 

साल की शुरुआत में पंजाब पुलिस ने कहा उन्होंने 1.8 लाख सिम कार्ड को ब्लॉक कर दिया हैं, जो कि कथित तौर पर फर्जी पहचान आईडी का उपयोग करके खरीदे गए थे, जिसमें से 500 सिम कार्ड भी शामिल हैं, जो की विभिन्न नामों और पतों के तहत एक फोटो पर ही जारी किए गए। जांच की एजेंसियों की सांठगांठ का खुलासा किया जहां डीलरों के दस्तावेज़ सत्यापन के बिना भी 67,000 सिम बेचे गए 


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Hollywood Movies