Google Drive क्या है और इसका उपयोग कैसे करे?(What is Google Drive and how to use it )

Google Drive क्या है और इसका उपयोग कैसे करें (लॉगिन, रीइन्फोर्समेंट, डाउनलोड, डिस्ट्रिब्यूटेड स्टोरेज)What is Google Drive and how to use it (Login, Verification, Downloads, Distributed Storage)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Google Drive के बारे में जानकारी देंगे। यहां आपको बता दें कि यह एक वितरित भंडारण व्यवस्थापन है जिसका उपयोग प्रत्येक बहुमुखी ग्राहक अपनी जानकारी संग्रहीत करने के लिए करता है। इसके जरिए आप अपनी रिकॉर्डिंग्स, फोटोग्राफ्स को अपने एंड्रॉइड सेल फोन और टैबलेट में सेव कर सकते हैं। इसके अलावा इसका उपयोग व्हाट्सएप विजिट के सपोर्ट को बचाने के लिए भी किया जाता है। गूगल ड्राइव के डिस्ट्रिब्यूटेड स्टोरेज एडमिनिस्ट्रेशन का फायदा उठाने के लिए आपके पास इसके बारे में सारी जानकारी होना जरूरी है। अगर आप Google Drive से कम ही परिचित हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि हम इसमें सारी जानकारी देंगे।

गूगल ड्राइव कैसे काम करता है?

24 अप्रैल 2012 को, Google ने क्लाउड स्टोरेज और फ़ाइल होस्टिंग सेवा लॉन्च की। यहां हम आपको बता दें कि आप अपनी तस्वीरें, रिकॉर्डिंग्स, आर्काइव्स, दस्तावेज आदि को दूर रखने के साथ-साथ उन तक बिना किसी परेशानी के पहुंच भी सकते हैं। जब आप Google के साथ किसी खाते के लिए साइन अप करते हैं, तो आप इस सेवा का निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर आप इसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Google Drive के वेब वर्जन को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। इसके अलावा इसका बहुमुखी एप्लिकेशन एंड्रॉइड फोन, टैबलेट और अन्य छोटे उपकरणों के लिए बनाया गया है, जिसे आप प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें अपना रिकॉर्ड बनाकर अपनी जानकारी और दस्तावेज आदि स्टोर कर सकते हैं। मुफ्त में। इसके अतिरिक्त, आपको बता दें कि आप अपने लिए 15 जीबी मुफ्त क्लाउड प्रशासन प्राप्त कर सकते हैं जिसे Google के अन्य सदस्यता प्रशासन के साथ उपलब्ध कराया गया है और इसका नाम Google One है। यदि आपने अपनी सारी मात्रा का उपयोग कर लिया है, तो आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इसकी क्षमता बढ़ाने में एक महीने या हर साल का समय ले सकते हैं।

Google Drive के मूलभूत तत्व

गूगल ड्राइव की कई खूबियां हैं जिनका आप मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। उन तत्वों के बारे में आंकड़े इस प्रकार हैं-

गूगल ड्राइव में आपको डिस्ट्रीब्यूटेड स्टोरेज का ऑफिस बिल्कुल फ्री मिलता है।

सुरक्षित होने के अलावा, इसका उपयोग करना असाधारण रूप से आसान है। फलस्वरूप कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग आसानी से कर सकता है।

इस पर आप अपना अधूरा काम भी पूरा कर सकते हैं।

यह सूचना साझा करने का कार्यालय भी देता है।

इसके अलावा, आप इसी तरह अन्य Google एप्लिकेशन जैसे Google डॉक्स, Google शीट, Google स्लाइड्स, Google स्ट्रक्चर्स, Google ड्रॉइंग, Google लोकेशंस आदि का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसमें आप अपने ऑर्गनाइजर को भी ट्रांसफर कर सकते हैं. आपको बता दें कि आप पूरे लिफाफे को डबल पर ट्रांसफर कर सकते हैं और ड्राइव के बारे में जानने के लिए जीमेल कनेक्शन को सीधे डाउनलोड किया जा सकता है।

इसके अलावा आप जीमेल कनेक्शन भी सेव कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि जब भी पोस्ट के जरिए जीमेल कनेक्शन आएगा तो आप उसे सीधे खोल सकते हैं।

इसके अलावा, आप जी सूट जैसे बाहरी एप्लिकेशन जोड़ सकते हैं और कई एप्लिकेशन का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।

आप अपनी जानकारी देख सकते हैं और इसके अलावा आप वास्तव में अपने रिकॉर्ड की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर भी नज़र डाल सकते हैं।


गूगल ड्राइव का उपयोग करने का सबसे प्रभावी तरीका


इसका उपयोग करना बहुत आसान है और कोई भी बिना किसी समस्या के इसकी सहायता का उपयोग कर सकता है, जैसे कि पीसी प्रोग्रामिंग या बहुमुखी एप्लिकेशन प्रशासन का उपयोग करना।

गूगल ड्राइव पोर्टेबल एप्लिकेशन डाउनलोड करें

यहां आपको बता दें कि Google Drive एप्लिकेशन पहले से ही सभी एंड्रॉइड डिवाइसों में पेश किया गया है क्योंकि Google के पास एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्वतंत्रता है। जब आप अपने Google रिकॉर्ड को अपने सेल फोन से जोड़ते हैं, तो Google ड्राइव जीमेल और Google फ़ोटो सहित आपकी संपूर्ण उपयोगी व्यक्तिगत जानकारी को हटाना शुरू कर देता है। 

निम्नलिखित हम आपको बता रहे हैं कि आप प्ले स्टोर से Google Drive Android एप्लिकेशन को कैसे डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं-

इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा। यहां आपको बता दें कि प्ले स्टोर पहले ही आपके मोबाइल पर आ चुका है।

प्ले स्टोर में सर्च बॉक्स में गूगल ड्राइव का नाम टाइप करें और सर्च करें।

जब आप सर्च करेंगे तो आपके सामने गूगल ड्राइव एप्लिकेशन का विकल्प आ जाएगा। आप इसे दबाइये.

अब आप एप्लिकेशन पर आ जाएंगे, यहां आपको इंट्रोडक्शन बटन दबाना होगा और एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा।

एक बार एप्लिकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद, इसे परिणामस्वरूप पेश किया जाएगा। फिर, उस बिंदु पर, आपको ओपन बटन दिखाई देगा। इस बटन को दबाकर गूगल ड्राइव खोलें और फिर अपने जीमेल अकाउंट से साइन इन करें। इस तरह से आप वास्तव में इस एप्लिकेशन को अपने सेल फोन में उपयोग करना चाहेंगे

गूगल ड्राइव वेब

यह किसी भी वेब से जुड़े गैजेट से प्रभावी रूप से इसके वेब संस्करण तक पहुंचता है। इसे पाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के प्रोग्राम या एप्लिकेशन की आवश्यकता नहीं होगी। हम आपको निम्नलिखित पैराग्राफ में Google ड्राइव ऐप डाउनलोड करने का तरीका दिखाएंगे। सबसे पहले ऐप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यदि यह बहुत अधिक परेशानी वाली बात नहीं है, तो ध्यान दें कि इसकी आधिकारिक साइट बस इतनी ही है।

इसके होमपेज पर दो विकल्प उपलब्ध हैं: व्यक्तिगत और व्यावसायिक। इनमें से किसी एक को चुनें और उस पर क्लिक करें।

यहां हम आपको एक बात बता दें कि आपसे लॉगइन करने के लिए भी कहा जा सकता है, इसलिए आप अपने गूगल अकाउंट से लॉगइन करें ताकि सब कुछ ठीक से चल सके।



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Hollywood Movies