दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस: स्टॉप, टिकट की कीमतें और मुख्य विवरण के लिए व्यापक गाइड||Darbhanga-Anand Vihar Amrit Bharat Express: Comprehensive Guide to Stops, Ticket Prices, and Key Details

दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस: स्टॉप, टिकट की कीमतें और मुख्य विवरण के लिए व्यापक गाइड




 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस शनिवार को अयोध्या से पहली दो अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का उद्घाटन करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।


रेलवे अधिकारी इन ट्रेनों की विशिष्ट विशेषताओं, वायुगतिकीय डिजाइन और एक आकर्षक नारंगी और भूरे रंग की उपस्थिति पर प्रकाश डालते हैं। दोनों सिरों पर WAP5 लोकोमोटिव से सुसज्जित ट्रेनें पुश-पुल ऑपरेशन की अनुमति देती हैं, जिससे तेज गति सुनिश्चित होती है और यात्रा का समय कम होता है।


दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस में 22 डिब्बे हैं, जिनमें अनारक्षित यात्रियों के लिए आठ सामान्य द्वितीय श्रेणी के डिब्बे, बारह द्वितीय श्रेणी के 3-स्तरीय स्लीपर डिब्बे और दो गार्ड डिब्बे शामिल हैं।


जहां तक किराये की बात है, तो दरभंगा-आनंद विहार अमृत भारत एक्सप्रेस के लिए अंतिम टिकट की कीमतों का खुलासा अभी तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर नहीं किया गया है।

शेड्यूल विवरण :-

शेड्यूल विवरण के संबंध में, ट्रेन संख्या 15557 प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को दोपहर 3:00 बजे दरभंगा से प्रस्थान करने वाली है। दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल स्टेशन पर इसका आगमन अगले दिन दोपहर 12:35 बजे होने की उम्मीद है, जिसमें कुल यात्रा समय 21 घंटे और 35 मिनट होगा।


ट्रेन विभिन्न स्टेशनों पर रुकेगी, जिनमें कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढी, बैरगनिया, रक्सौल, नरकटियागंज, बाघा, कप्तानगंज, गोरखपुर, बस्ती, मनकापुर, अयोध्या धाम, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, इटावा, टूंडला, अलीगढ़ जंक्शन और अंत में शामिल हैं। , आनंद विहार टर्मिनल।


इसके अतिरिक्त, ₹240 करोड़ से अधिक की लागत से निर्मित, अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन में लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा और चाइल्डकैअर रूम जैसी उन्नत सुविधाओं से सुसज्जित एक आधुनिक तीन मंजिला इमारत है। विशेष रूप से, स्टेशन को समावेशी रूप से डिज़ाइन किया गया है और इसने इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) से ग्रीन स्टेशन बिल्डिंग के रूप में प्रमाणन प्राप्त किया है।


उद्घाटन के दौरान, प्रधान मंत्री दो अमृत भारत ट्रेनों का शुभारंभ करेंगे, जिनके नाम हैं दरभंगा-अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन-सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस।


इसके अलावा, छह नई वंदे भारत ट्रेनें परिचालन शुरू करने के लिए तैयार हैं, जो देश के रेलवे नेटवर्क के विस्तार में योगदान देंगी। ये वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल, श्री माता वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, अमृतसर-दिल्ली, कोयंबटूर-बैंगलोर कैंट, मैंगलोर-मडगांव और जालना-मुंबई सहित विभिन्न मार्गों से गुजरेंगी।


उत्तर रेलवे ने इस बात पर प्रकाश डाला कि राम मंदिर से पैदल दूरी पर स्थित तीन मंजिला इमारत के निर्माण और स्टेशन पर नई सुविधाओं की शुरूआत पर 241 करोड़ रुपये की लागत आई।


रेलवे अधिकारियों ने कहा, "नए स्टेशन की इमारत 140mx32.6m तक फैली हुई है, जिसमें यात्रियों को प्रतिकूल मौसम की स्थिति से बचाने के लिए ड्रॉप-ऑफ ज़ोन पर 140mx12m का एक अतिरिक्त फ्रंट पोर्च प्रदान किया गया है।"

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Hollywood Movies