चैटजीपीटी विकल्प खोज ? वास्तव में इन मुख्य 5 प्रतिस्थापनों पर एक नज़र डालें - वर्सिफ़ायर, कोपायलट, और भी बहुत कुछ!! Searching for ChatGPT Alternatives? Really take a look at these top 5 replacements – Versifier, Copilot, and more

चैटजीपीटी विकल्प खोज ? वास्तव में इन मुख्य 5 प्रतिस्थापनों पर एक नज़र डालें - वर्सिफ़ायर, कोपायलट, और भी बहुत कुछ


नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था, ओपनएआई के चैटजीपीटी ने उन सभी के लिए मानव निर्मित ब्रेनपावर को मुफ्त बना दिया है जो अभी भी आगे बढ़ रहे हैं। चैटजीपीटी जेनेरेटिव कंप्यूटर आधारित इंटेलिजेंस चैटबॉट इनोवेशन के मामले में अग्रणी है, और अपने जेनरेटिव प्री-रेपर्ड ट्रांसफार्मर (जीपीटी) मौलिक मॉडल के साथ, यह अनिवार्य रूप से एक अत्याधुनिक कृत्रिम इंटेलिजेंस चैटबॉट कुछ भी कर सकता है। हालाँकि, यह सबसे व्यापक रूप से उपयोगी चैटबॉट्स में से एक है। यदि आपका उपयोग मामला आपसे कुछ अधिक सूक्ष्म या वैकल्पिक क्षमता की अपेक्षा करता है, तो ये सबसे अच्छे चैटजीपीटी विकल्प हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। सूची में Google Versifier, Microsoft Copilot शामिल है, और यह तो बस शुरुआत है।

सर्वोत्तम चैटजीपीटी विकल्प(best chatgpt alternatives)

1. Google Minstrel:–

गूगल ट्रौबडॉर संगठन की अत्याधुनिक भाषा और उनके लैंग्वेज मॉडल फॉर डिस्कोर्स एप्लिकेशन (LaMDA) द्वारा नियंत्रित चर्चा क्षमताओं पर निर्भर करता है। यहां तक कि समान या समान संकेतों और प्रश्नों से भी, Google बार्ड विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाएं दे सकता है। जब कोई ग्राहक संक्षिप्त जानकारी देता है, तो ट्रौबडॉर में संक्षिप्त में सेटिंग और प्रतिक्रिया के कुछ प्रतिपादन का मसौदा तैयार करने के लिए ग्राहक के साथ संबंध शामिल होता है। कंप्यूटर आधारित खुफिया चैटबॉट तब आदेश देता है और वास्तव में पूर्वनिर्धारित सुरक्षा सीमाओं के खिलाफ अपनी प्रतिक्रियाओं पर एक नज़र डालता है। यदि कोई ग्राहक वैकल्पिक प्रतिक्रिया या प्रतिक्रियाओं का सेट देखना चाहता है, तो वह कवि से दूसरी प्रतिक्रिया देने का अनुरोध कर सकता है। इसलिए, Google Versifier का उपयोग नवीन संयुक्त प्रयासों के लिए किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, किसी प्रोग्राम के लिए कोड बनाना या तस्वीरों के लिए उपशीर्षक देना।

2. माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट:–

 कोपायलट, जिसे बिंग चैटबॉट भी कहा जाता है, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया एक विशाल भाषा मोड (एलएलएम) चैटबॉट है। यह वर्तमान में बिंग वेब सर्च टूल और बिंग एप्लिकेशन में उपलब्ध है। सभी चैटबॉट्स की तरह, यह अधिकांश ग्राहकों की पूछताछ का उत्तर दे सकता है और टेक्स्ट बना सकता है, संदेशों का मसौदा तैयार कर सकता है, और यह तो बस शुरुआत है। यह विभिन्न प्रकार के कल्पनाशील पाठ प्रारूप भी तैयार कर सकता है, जिनमें कविताएं, स्क्रिप्ट, संगीत टुकड़े, पत्र इत्यादि शामिल हैं। साथ ही, यह बुकिंग व्यवस्था, यात्रा गेम प्लान बनाने और वेब पर खरीदारी जैसे असाधारण उपक्रमों में भी सहायता कर सकता है।

3. चैटसोनिक: –

चैटसोनिक एक अन्य संवादात्मक कंप्यूटर आधारित खुफिया चैटबॉट है जो चैटजीपीटी के प्रतिबंधों का फायदा उठाता है। ओपनएआई के जेनरेटिव कंप्यूटर आधारित इंटेलिजेंस मॉडल की तरह बिल्कुल नहीं, चैटसोनिक अत्याधुनिक डेटा को गढ़ सकता है? क्या आपके पास नवीनतम Google डेटा है? विकल्प। उदाहरण के लिए, GPT-4, स्थिर फैलाव, DALL-E, सामान्य भाषा हैंडलिंग (NLP), और AI (ML) जैसी प्रगति को ChatSonic में समेकित किया गया है जो सिम्युलेटेड इंटेलिजेंस चैटबॉट को संकेतों को स्वीकार करने और प्रतिक्रियाएं बनाने की अनुमति देता है। ग्राहक चरित्र का प्रकार भी चुन सकते हैं, स्मृति को सशक्त बना सकते हैं, और यह केवल हिमशैल का टिप है, ताकि यह एक वास्तविक व्यक्ति की तरह लग सके!

4. एर्नी बॉट: –

एर्नी, जो सूचना समन्वय के माध्यम से उन्नत चित्रण का प्रतिनिधित्व करता है, चीनी संगठन Baidu द्वारा बनाया गया एक संवादी कंप्यूटर आधारित खुफिया चैटबॉट है। यह अभी OpenAI के ChatGPT पर चीन की प्रतिक्रिया है। यह Baidu के इन-हाउस विशाल भाषा मॉडल (LLM) एर्नी 3.0-टाइटन और पूर्व-तैयार डिस्कोर्स एज मॉडल (PLATO) पर निर्भर करता है। चैटजीपीटी के विपरीत, एर्नी मल्टी-मोडल क्षमताएं प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं को संकेतों और प्रतिक्रियाओं के माध्यम से एआई सेवा के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है जिसमें पाठ और चित्र दोनों शामिल होते हैं।

5. चरित्र. एआई:–

 कैरेक्टर.एआई एक पालो अल्टो-आधारित स्टार्टअप है, जो नोम शाज़ीर और डैनियल डी फ्रीटास द्वारा स्थापित किया गया था, जो पहले Google के LaMDA (डिस्कोर्स एप्लिकेशन के लिए भाषा मॉडल) के इंजीनियर थे। पिछले हफ्ते, स्टेज को iOS और Android दोनों के लिए एक पोर्टेबल एप्लिकेशन में बदल दिया गया था। यह आपको प्रसिद्ध पात्रों के उन्नत रूपांतरणों के साथ बात करने की अनुमति देता है, चाहे वास्तविक हों या काल्पनिक और उनके साथ बिना शर्त चर्चा के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है। यह मंच पिछले Google विशेषज्ञों डेनियल डी फ़्रीटास और नोम शज़ीर द्वारा बनाया गया था और इसे सितंबर 2022 में खुले तौर पर लॉन्च किया गया था। यह मानव-जैसी पाठ प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करने और तार्किक चर्चा में भाग लेने के लिए जटिल शिक्षण मॉडल का उपयोग करता है।


एक और बात! हम वर्तमान में व्हाट्सएप चैनल पर हैं! वहां हमें फ़ॉलो करें ताकि आप नवाचार की दुनिया से कोई भी अपडेट न चूकें। ? व्हाट्सएप पर Skillnix चैनल से तुरंत जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें!

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Hollywood Movies