Introduction to Microshoft Window (माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का परिचय)

Window ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System)


ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है परन्तु यह वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम, स्प्रेडशीट, DTP program तथा आपके कम्प्यूटर में stored अन्य software प्रोग्रामों से भिन्न होता है। OS सिस्टम सॉफ्टवेयर का उदाहरण होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम किसी भी कम्प्यूटर का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण अन्य तथा नियंत्रक प्रोग्राम होता है। OS में वे सारे निर्देश सम्मिलित होते हैं जो अनुस आपके PC से आपको interact करवाने में अनुमति प्रदान करते हैं। जब आप कोई निर्देश देते हैं तो OS उसे मशीनी भाषा के code में अनुवादित (translate) कर देता है। OS सुनिश्चित करता है कि आपके परिणाम स्क्रीन (ii) पर या कागज पर print होकर दिखाई दे।

ऑपरेटिंग सिस्टम की उपस्थिति किसी भी सामान्य कम्प्यूटर के लिए अति आवश्यक होती है। इसकी अनुपस्थिति में कम्प्यूटर के लिए कार्य करना असम्भव हो जाता है। यह कुछ मूलभूत क्रियाएँ करता है जैसे कीबोर्ड से प्राप्त input की पहचान करना, मॉनीटर पर output भेजना, disk पर स्थित files तथा directiores का लेखा-जोखा रखना तथा peripheral devices (प्रिंटर, स्कैनर) पर नियंत्रण रखना, आदि।


Windows XP का परिचय (Introduction to Windows) 



Windows XP. किसी PC के लिए माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी द्वारा विकसित संसार में सर्वाधिक बिकने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। Wi XP एकल उपयोगकर्ता (single user) तथा कंग multitasking सिस्टम है। यह नेटवर्किंग, फैक्स तथा मल्टीमीडिया की सुविधा उपलब्ध करता है

फाइल तथा फोल्डर का उपयोग करना (Using files and folders)



File तथा folder, Windows के महत्त्वपूर्ण objects होते हैं जिनका • प्रयोग सूचनाओं को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। Windows XP में files तथा folders को उनके icons के द्वारा पहचाना जा सकता है। सभी folders के icons सामान्यतया समान होते हैं जबकि files के icons उस प्रोग्राम पर निर्भर करता है, जिसमें file को बनाया गया है। File अथवा folder का प्रयोग करने के लिए उन्हें double click करके खोला जा सकता है। इसके अतिरिक्त इन्हें right click करने पर खुलने वाले shortcut menu में से Open विकल्प का चयन करके भी खोला जा सकता है।

यदि आप desktop पर नया folder बनाना चाहते हैं तो निम्न steps का पालन करें :–

(1)Desktop के किसी खाली स्थान पर right click करें।

 (ii) खुलने वाले shortcut menu में से New विकल्प चुनें ।

 (iii) तत्पश्चात् Folder का चयन करें।

(iv) Folder का नया नाम देकर निर्धारित करने के लिए ENTER key दबाएँ। 

Windows XP में files folders को आसानी से तथा copy move किया जा सकता है। Copy के द्वारा file तथा folder की प्रति किसी अन्य folder में बनाई जा सकती है। इसके लिए आपको निम्न बिन्दुओं का अनुसरण करना होगा


सर्वप्रथम उस file या folder को click करके सक्रिय करें जिसे Copy करना है। (ii) Edit menu अथवा right click करने से खुलने वाले shortcut menu में से copy विकल्प का चयन करें।


उस folder में जाऐं जहाँ file या folder को copy करना है। (iv) Edit menu में से Paste विकल्प का चयन करें अथवा खाली स्थान में right click कर Paste विकल्प का चयन करें। ऐसा करने पर वर्तमान folder में file या folder की एक प्रतिलिपि आ जाएगी। Move शब्द का उपयोग file या folder का स्थान बदलने के लिए किया जाता है।


 किसी file अथवा folder को एक folder से अन्य folder में ले जाने के लिए निम्न बिन्दुओं का अनुसरण करें


(i) जिस file अथवा folder को move करना है, सर्वप्रथम उस file (ii) Edit menu अथवा right click से खुलने वाले menu में से Cut या folder को सक्रिय करें। विकल्प का चयन करें। (iii) उस folder को खोलें जहाँ file या folder को ले जाना है।(iv) Edit menu में से अथवा खाली स्थान पर right click पर Paste विकल्प का चयन करें। अब आप देखेंगे कि file या folder अपने पुराने folder से हटकर नए folder में आ जाती है।

यदि किसी file या folder की आपको आवश्यकता नहीं है तो आप उसे हटा सकते हैं। इसके लिए आप उस file या folder पर right click करके Delete विकल्प का चयन कर सकते हैं इसके अतिरिक्त इस कार्य को करने के लिए आप keyboard से Delete key भी दबा सकते हैं। Recycle Bin


Recycle bin आपकी मेज के पास रखी रद्दी की टोकरी (dust bin) के समान कार्य करता है। जब आप अपनी hard disk पर स्थित किसी भी item को delete करते हैं तो Windows XP द्वारा उसे recycle bin में स्थानान्तरित कर दिया जाता है।


ये items recycle bin में तब तक रहते हैं जब तक या तो उन्हें recycle bin में से भी स्थाई रूप से delete नहीं कर दिया जाए अथवा उन्हें •undelete या restore नहीं कर दिया जाए। Restore करने पर item अपनेमूल स्थान पर पहुँच जाता है जहाँ से उसे delete किया गया था।


विंडोज एक्सप्लोरर (Windows explorer) 

Windows explorer हमें अपने कम्प्यूटर पर उपलब्ध folders,files तथा अन्य संसाधनों को देखने का सुलभ तरीका बताता है। यहाँ पर किसी भी file तथा folder को move करना, copy करना, rename करना या hidden बनाना, इत्यादि कार्य करना बेहद आसान होता है। यह पूरी तरह से एक file management program होता है। Windows explorer को Start → All Programs →→ Accessories - Windows Explorer पर click करके खोला जा सकता है। इसके अतिरिक्त इसे Start button पर right click करने पर खुले shortcut menu में से Explore विकल्प का चयन करके भी खोला जा सकता है।

Windows explorer की window दो भागों में बँटी होती है। दोनों भागों के ऊपर एक Address bar होती है जिसमें चुने गए file या folder का path नजर आता है।


कैलकुलेटर (Calculator)


Windows में कार्य करते समय आपको एक calculator भी मिलता है जिससे आप गणितीय गणनाएँ कर सकें। कैलकुलेटर के दो स्वरूप (standard तथा scientific) आपको Windows XP में उपलब्ध होते हैं। एक standard calculator के द्वारा साधारण गणनाएँ की जा सकती हैं जबकि scientific calculator के द्वारा गूढ़ गणनाएँ भी की जा सकती हैं।


पेंट (Paint)

Windows XP का यह प्रोग्राम बहुत उपयोगी होता है। यह प्रोग्राम पूरी तरह mouse द्वारा संचालित होता है।

MPEG प्लेयर (MPEG player)

MPEG का पूर्ण रूप Motion Pictures Expert Group होता है। MPEG players एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके द्वारा आपके कम्प्यूटर अथवा इण्टरनेट पर उपलब्ध वीडियो तथा ऑडियो फाइलों को चलाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त आप इसके द्वारा CD को कॉपी तथा चला सकते हैं, स्वयं की CD बना सकते हैं, DVD चला सकते हैं, आदि। यह किसी भी music को चला सकता है, चाहे file का format कुछ भी हो। Windows का Windows Media Player 11.0 एक नवीनतम तथा सर्वाधिक प्रचलित MPEG player है।


डिस्क को डीफेग करना(Defragmentation of disks)


Windows में Disk Defragmenter नामक एक और अत्यन्त उपयोगी tool होता है। Windows XP में जब आप कोई फाइल अपनी hard disk में store करते हैं तो उस file को तोड़कर कहीं भी खाली जगह मिलने पर उसके टुकड़ों को रख दिया जाता है। इस प्रकार कोई भी एक file के अनेक टुकड़े होकर इधर-उधर बिखर जाते हैं। इसे file का fragmentation होना कहते हैं।


Windows XP के लिए यह कोई समस्या नहीं है क्योंकि उस file के इन टुकड़ों की location के बारे में उसे पता होता है। इस कारण आपको file खोलने में अधिक समय लगता है क्योंकि कम्प्यूटर में file को एकत्रित करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर जाना होता है।


Disk Defragmenter से इस समस्या को दूर किया जाता है। इससे से files के विभिन्न टुकड़ों को एक स्थान पर एकत्रित करके disk में खाली स्थान अलग रखा जाता है। आपको अपनी hard disk को एक महीने में नयूनतम एक बार अवश्य defrag कर लेना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Hollywood Movies