31 दिसंबर के बाद ऑनलाइन पेमेंट पर रोक! बंद हो जाएगी गूगल पे, पेटीएम और फोनपे UPI की आईडी जानें क्यों?||Ban on online payment after 31st December! Google Pay, Paytm and PhonePe UPI ID will be closed, know why?

 31 दिसंबर के बाद ऑनलाइन पेमेंट पर रोक! बंद हो जाएगी गूगल पे, पेटीएम और फोनपे UPI की आईडी जानें क्यों?



UPI payment


गूगल पे, फोन पे और पेटीएम के Use की दिक्कतें अब बढ़ सकती हैं क्योंकि कई UPI यूजर्स की यूपीआई आईडी 31 दिसंबर के बाद बंद किया जा सकता है। इस मामले में National Payment corporation Of India(NPCI)की ओर से गूगल पे, पेटीएम और फोन पे को सर्कुलर जारी किया है, जिसमें NPCI की ओर से थर्ड पार्टी जैसे गूगल पे, फोन पे और पेटीएम को उन यूपीआई को 31 दिसंबर 2023 से बंद करने का आदेश दिया गया है, जो एक साल से Use या एक्टिवेट नहीं है। मतलब आपने अपनी एक साल से किसी भी यूपीआई आईडी से लेनदेन नहीं किया, तो उस UPI ID को 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद किया जाएगा।


एनपीसीआई (NPCI)क्या है 


NPCI नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जो की भारत का एक रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम है। फोन पे, गूगल पे या पेटीएम ऐप्स NPCI के दिशा नियम , शर्तों पर काम करते हैं। साथ ही किसी भी तरह का कोई विवाद की स्थिति में एनपीसीआई अपनी मध्यस्थता को निभाता है।


एनपीसीएल के नियमो मैं क्या कहना है 


एनपीसीआई सर्कुलर की मानें, तो 1 साल में इस्तेमाल नही की जाने वाली यूपीआई आईडी को बंद करने की वजह User सिक्योरिटी है। दरअसल मैं कई बार यूजर्स बिना पुराने नंबर को Delink करे नई UPI बना लेता है, जो की फ्रॉड की की वजह बन सकती है। इस लिए एनपीसीआई की ओर से पुरानी UPI आईडी को बंद करने का निर्देश दिया है।


सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश


 संभावना है कि आपके पुराने नंबर को किसी नए यूजर के लिए इश्यू कर दिया जाए। जैसा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में भी कहा था, तो उस स्थिति में फ्रॉड की संभावना बढ़ती हैं। इन्ही वजहों से पुरानी UPI आईडी बंद करने का निर्णय लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने हालिया निर्णय में भी कहा है कि टेलिकॉम प्रोवाइडर कंपनियां 90 दिनों से जायदा डिएक्टिवेटेड नंबरो को बंद कर सकती हैं और साथ ही नंबर किसी दूसरे User को ट्रांसफर कर सकती हैं।


नोट - आपकी यूपीआई आईडी एक साल से एक्टिवेटेड है तो उस यूपीआई आईडी से अगर लेनदेन कर रहे हैं, तो आपको इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है।







एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Hollywood Movies